भरतु की ब्वारी का करवाचौथ/ पढ़े ! भरतु की ब्वारी के किस्से(BHARATU KI BWARI)


भरतु की ब्वारी आजकल करवाचौथ की तैयारियों में मगन थी !!! हालांकि पिछले दो चार सालों से ही उसकी करवाचौथ के प्रति लगन थी !!! कई प्रकार के फेसपैक भी लगा चुकी थी ...अब निम्बू का इस्तेमाल करते हुए घरय्या उपाय कर भी रही थी !! 
मार्केट में करवा भी इस बार नए किसम का आया हुआ था , और छन्नी के छेद भी कुछ छल्लेदार थे !!! भरतु भी छुट्टी लेकर आ चुका था !!! पिछले कुछ सालों से ही उसपर इस करवाचौथ का प्रेशर रहता था !!! भरतु की ब्वारी ने जमकर खरीददारी भी कर दी थी ....सूट और साड़ी के दाम भी जीएसटी के बाद कुछ कम हो चुके थे इसलिए खुले हाथों शॉपिंग का मजा ले रही थी !!! भरतु बेचारा सालभर में एक जीन्स पेंट लेकर काम चलाता था ..!!! बाकी के महीनों में अपनी वर्दी में ही रहता था !!!!
भरतु की ब्वारी की पड़ोसन धीरू की ब्वारी करवाचौथ नही मनाती थी ....तो ...इधर उधर मोहल्ले में इसबात का खूब बखान करती थी कि अरे दीदी ...ये करवा--- फरवा चौथ हम पहाड़ियों का त्यौहार नही है ...ये तो देशियों के चोंचले हैं ...!!! हमारा तो दीदी गणेशचौथ होता है ...!!!! और    गणेशचौथ मनाकर वो आत्मसंतुष्टि करती थी ....क्योंकि धीरू ने अपनी ब्वारी के सामने करवाचौथ की परंपरा को पहाड़ियों के हिसाब से फिट न होने की बात कही थी ....उसकी नजर में भी ये महज चोंचलेबाजी थी !!! 
पर भरतु का मानना था कि ....करवाचौथ पति और पत्नियों का एक अच्छा त्योहार है !!! 
अब करवाचौथ आ चुका था ....भरतु की ब्वारी सुबह से ही हेन-फेन कर रही थी ..सुबह ही एक्टिव होकर अपनी एक्टिवा में भरतु को सबसे पहले भोलेनाथ के मंदिर में ले जाकर पूजा अर्चना की और भरतु के जल्दी सूबेदार बनने की मनोती मांगी !!!
उसके बाद फटाफट घर जाकर सुबह के प्रेशर कुकर में रखे आलू और थोड़ा बहुत काजू किसमस टाइप खाकर लमलेट होकर सावधान इंडिया देखने लगी ..!!! इसी बीच भरतु को न्यूज चैनल देखने का मन हुआ तो ब्वारी से रिमोट माँगा ....ब्वारी ने एक दो मिनट बस थोड़ा सा और.... बोलकर उसको टीवी की कमांड से दूर ही रखा !!! बेचारा फेसबुक और वट्स एप से ही खेलता रहा !!! 
सांझ ढल गयी ...इस बीच भरतु की ब्वारी ने सिर्फ थोडा बहुत ड्राई फ्रूट और एक आध दूध के गिलास गटके थे !!! भरतु ने भी बमुश्किल अभी दो ही ब्रांडी के पैग गटके थे !!! बहुत ही हर्षोउल्लास के साथ भरतु छः बजे से ही ब्वारी के लिए लोहे की कडाई में बैंगन का भर्ता बना रहा था !!! थोड़ा बारीक चावल का भात , थोड़ा सूजी...थोड़ा भुज्जी....!!!! 
चाँद भी मोदी जी के अच्छे दिनों की तरह आ ही नही रहा था !!! सब ब्वारियाँ इंतज़ार कर रही थी !!! अचानक सभी के मोबाइल के पे एक मैसेज आया कि..... आज नही निकल पायेगा चाँद ...कुछ ही घण्टो में भूकम्प आने से भारी नुकसान की संभावना !!!  तीव्रता 8.5 !!! नासा ने किया दावा !!! भरतु की ब्वारी भी मन ही मन डर गई ...और भरतु की सारी झांझ  भी  उतर गई !!!! पर कुछ ही पलों में चांद का टुकड़ा काले आसमान में अवतरित हो उठा .....भरतु की ब्वारी भी  भरतु का हाथ पकड़कर झट से उसे छत पर ले जाकर ...सटीक कोण बनाकर ...फटाफट छन्नी ...हाथो में उठाकर ...धूप अगरबत्ती जलाकर ...उसकी पूजा करने लगी ....भरतु को भी देवतुल्य अहसास होने लगा !!! फिर भरतु की ब्वारी ने फटाफट जल की दो घूंट मारी और भरतु को छत पर छोड़कर ही ...किचन में जाकर फटाफट रोटी पाथी .....और भरतु को भी खिलाकर ....ये कहकर सो गई कि ....ब्रत की वजह से सर में गैस चढ़ गई  है ...!!! भरतु भी कुछ देर फेसबुक और वटस्सप्प पर करवाचौथ का धूमधड़ाका देखता रहा...और सबकी पोस्टों पर nice click लिखकर सो गया !!!!
जारी-- नवल खाली



source:-  https://www.facebook.com/bhartukibvaari/

ये भी पढें


'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();