श्यामू की पथरी- पढ़े ! भरतु की ब्वारी के किस्से(BHARATU KI BWARI)


    श्यामू का स्वास्थ्य कुछ दिनों से खराब चल रहा था !!! पेट मे मरोड़ उठकर दर्द हो रहा था !! किसी ने कहा गैस है ...किसी ने कहा नाल पड़ गयी है ...किसी ने कुछ कहा....किसी ने कुछ....!!!! 
श्यामू उत्तराखण्ड के पहाड़ी गाँव मे रहता था ....मनरेगा में मन लगाकर दिन काट रहा था !!! श्यामू चेकअप करवाने इलाके  के एक बड़े मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में इलाज करवाने पहुंचा ...!!! कुछ देर बाद नम्बर आया तो उसको बेड पर लिटाते ही ...पीठ पर बैग लटकाए हुए तीन चार ट्रेनी डॉक्टरों ने घेर लिया !!! सभी ने बारी बारी से उसकी नब्ज टटोलनी शुरू की ....और अपनी अपनी डायरी में नोट करने लगे !!! उनके लिए श्यामू आज का सब्जेक्ट था !!! फिर सभी ने मोटी मोटी किताबें निकाली और पन्ने पलटने लगे ....इधर श्यामू दर्द से कराह रहा था !!! उनको जब कुछ भी समझ न आया तो ,अपने से बड़े डॉक्टर सर को फोनकर पूछने लगे ...!!! फिर कुछ देर बाद श्यामू के पीछे एक इंजेक्शन ठोक दिया !!! अब श्यामू बेहोशी की स्थिति में था !!! 
जब होश में आया तो उन्होंने सबसे पहले श्यामू की पारिवारिक , राजनेतिक और सामाजिक स्थिति का जायजा लिया !!! और फिर उसको कहा कि घर से किसी को बुला लें...एक छोटा सा पथरी का ऑपरेशन करना पड़ेगा !!!  श्यामू ने भी अपने चाचा के लड़के को बुला दिया ...वो बेचारा भी बेरोजगार था ...इसलिए समय ही समय था तो दौड़ा चला आया !!!! 
अब श्यामू ट्रेनी डॉक्टरों की प्रयोगशाला में था ....और ट्रेनी डॉक्टरों के गुरु बार बार यही सिखाते थे कि ..मरीजो पर प्रयोग करने से ही आप लोग सीख पाओगे ...और आज तो श्यामू जैसा सब्जेक्ट हाथ लग गया था ...!!! रात को 8 बजे सभी ट्रेनी डॉक्टर भी दो दो पेग पीकर ऑपरेशन थियेटर में घुस गए थे ...जहाँ उनके गुरु डॉक्टर ने श्यामू के पेट के साक्षात दर्शन उनको करवा दिए थे ...!! ट्रेनी डॉक्टर कभी श्यामू की किडनी हाथ मे लेकर उछाल रहे थे तो कभी छोटी आंत को खींचकर बड़ी आँत बना रहे थे ...!!! कुछ कुछ तो इतने नटखट ट्रेनी डॉक्टर थे कि  श्यामू  की किडनी हाथ मे रखकर सेल्फी खिंचवा रहे थे !!! अब आज के प्रयोग से वो बहुत खुश थे ...!!! जब सारे डॉक्टर थक गए तो उन्होंने फटाफट पेट को सिल दिया और कसकर टाँके मार दिए !!! 
ट्रेनी डॉक्टरों ने गुरु डॉक्टर को कहा कि....सर पथरी तो थी नही ...अब पेशेंट को क्या दिखाएंगे ??? होशियार डॉक्टर ने कहा ...बेवकूफो...आम आदमी को क्या पता कि पथरी कैसी होती है ..??? श्यामू के भाई को ऑपरेशन थियेटर के अंदर बुलाया ...और डॉक्टर ने एक पेपरवेट के आकार का पथ्थर उसको दिखाते हुए कहा ...देखा कितना बड़ा पथ्थर था तुम्हारे भाई के पेट मे ....अच्छा हुआ टाइम पर ऑपरेशन हो गया  नही तो पेट मे ही पथ्थर के चट्टे लग जाते..!!!.श्यामू के भाई ने कहा ...क्या करें डॉक्टर साब ...घर गाँव मे मनरेगा के कामो में दिनभर पथ्थर का ही काम करना पड़ता है तो हो सकता है इसी वजह से इतनी बड़ी पथरी हो गयी हो ....!!!! डॉक्टर ने कहा शाबास बहुत समझदार हो और फिर डॉक्टर ने 5 सौ का नोट निकालकर श्यामू के भाई को दे दिया ...बोला कल इसको जूस जास पिला देना ...और तुम भी पी लेना !!! 
अगले दिन जब श्यामू होश में आया तो पता चला पन्द्रह बीस टाँके लगे हैं !!! श्यामू के भाई ने कहा....भैजी त्येरा पोटगी मा....पथरी बोत बड़ी ह्वेगी छे भाई....ढुंगा (बड़ा पथ्थर) हो गया था !!! वो तो डॉक्टर साब बड़ा सज्जन आदमी छन ....जु टेम पर इलाज ह्वेगी !!! फिर एक ट्रेनी डॉक्टर एक कांच के जार में मटमैले पानी में पत्थरनुमा पथरी लेकर आया और श्यामू को दिखाया....और डांटने लगा ...बोला अपने शरीर का क्यों ध्यान नही रखते ??? इस पथरी को घर ले जाना चाहोगे ...?? श्यामू बोला...घर ले जाकर भी क्या करना साब ...मेरे भाई को दे दो ये नदी में प्रवाहित कर देगा !!!!
ट्रेनी डॉक्टर बोला अब दो चार दिन में तुम्हारी छुट्टी कर देंगे फिर तीन महीने बाद आना !!! ओके ..!!! आते हुए श्यामू डॉक्टरों के पांव पड़कर आया कि डॉक्टर साब आप लोगो ने मेरा जीवन बचा दिया !!! फिर गांव में जितने भी खबर करने आते तो उनको भी अपनी पथरी के किस्से सुनाता और डॉक्टरों को भी खूब दुवाएं देता !!!!!
जारी--नवल खाली....!!!!!



source:-  https://www.facebook.com/bhartukibvaari/

ये भी पढें


'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();