लेट्रीन खाने पर , खाई जेल की हवा /पढ़े ! भरतु की ब्वारी के किस्से(BHARATU KI BWARI)


    मोदी जी का स्व्च्छता कार्यक्रम देश में जोर शोर से चल रहा है !!! उत्तराखंड के पहाड़ी गांवों में , आज से महज 15 साल पहले की वास्तविक स्थितियां यह थी कि ...कुछ सँभ्रान्त लोगो को छोड़कर ... गाँव के सारे लोग लेट्रिन के लिए गदेरों , पुंगडों , व अपनी सुविधानुसार  प्रकृति के बीच के खुले स्थानों को चुनते थे !!!  धीरे धीरे पहाड़ी इलाकों में  रुपये पैंसे कमाने वाले लोगों ने इस बात को महसूस किया कि ...महिला वर्ग , बहुओं व बेटियों के लिए , घर मे शौचालय होना चाहिए !!!  पर अधिकाँश गरीब तबका आज भी  इससे अछूता ही रहा !!! 
ऐसे ही एक गाँव में स्वच्छता अभियान के तहत , डी. एम. साब पहुँचे !!! गाँव का निरीक्षण किया , गाँव का भृमण कर ही रहे थे कि ...एक आदमी बोल पडा.... साब !! लोग मेरी  लेट्रिन भी खा गए !!!! 
डी. एम. साब को भी तुरन्त ये बात सुनकर महसूस हो गया था ...कि ये कोई पागल आदमी है !!! वो आदमी दुबारा चिल्ला चिल्लाकर कहने लगा ..... मेरी लेट्रिन खा गए ...मेरी लेट्रिन खा गए .....!!!!!
डी. एम. साब के कान में जाकर , पी.ए.साब ने कुछ कहा ...तो डी. एम. साब , उस आदमी के समीप पहुँचे और बोले ... क्या कुछ दिक्कत है ?? बताओ ?? 
आदमी फिर से बोल पडा .... साब हमारी लेट्रिन खा गए !!!!!
तभी ... उस आदमी की बीबी आगे आयी .... और कहने लगी ....साब हमारी लेट्रिन तो प्रधान खा गया !!! 
सरकार की तरफ से कुछ रुपये लेट्रिन बनाने के लिए मिलने थे ... प्रधान हमसे हज़ार रुपये भी ले गया ....और लेट्रिन के पैंसे भी आजतक आये नही,...वो हमारी लेट्रिन खा गया  !!!!! डी. एम. ने जब मामला पता किया तो ...पता चला कि ...प्रधान ...उसी आदमी की ही नही बल्कि ....दर्जनों गाँव वालों की लैट्रिन खा चुका था !!!! 
फिर लेट्रिन खाने के जुर्म में प्रधान को जेल की हवा खानी पड़ी !!!
सादर-- नवल खाली



source:-  https://www.facebook.com/bhartukibvaari/

ये भी पढें


'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();