आधुनिकीकरण की पगडंडी /पढ़े ! भरतु की ब्वारी के किस्से(BHARATU KI BWARI)


    आज से लगभग 70 -80 साल पहले  उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र के गांवों में भी 12- 14 वर्ष की उम्र तक शादियाँ करने का रिवाज था !!! या यूँ कहें कि उस समय का ये एक सामाजिक ताना बाना था !!! 
जिसका कि सबसे बड़ा लॉजिल यही रहा होगा .... कि 14 वर्ष की आयु में अमूमन किशोर का शरीर , व मनोविज्ञान विपरीत लिंग की तरफ आकर्षित होने लगता है !!! सेक्स विज्ञान के नए नए अध्याय पढ़ने की उसकी उत्सकुता चर्मोत्कर्ष पर होती है !!! भावनात्मक प्रेम से शारीरिक प्रेम की ओर बढ़ने की चाह इसी उम्र में हिलोरे मारती है !!!ऑक्सीटोसिन हार्मोन तेजी से स्रावित होकर ,किशोर उन्माद में बहने को आतुर हो उठता है !!!
कम उम्र में शादी होने से किशोरों को न तो बलात्कार करने की आवश्यकता होती , न अत्यधिक सेक्स की दिशा में आगे बढ़ने की ...फिर तुरन्त ही धकापेल बच्चे होने लगते और किशोर कब बूढ़ा हो गया , जिम्मेदारियों के बीच उसे पता भी न चलता ??? !!! 
उस समय के मनोवैज्ञानिको व सामाजिक ढाँचा बुनने वाले लोगों ने किशोरावस्था पर गहन शोध के बाद ही ये परम्परा शुरू की होगी !!!

जिसको कि बाद में अशिक्षा और जानकारी का अभाव बताकर सामाजिक वैज्ञानिकों ने इस परंपरा को सिरे से खारिज कर दिया और इस सामाजिक ताने बाने में संसोधन करते हुए शादी की उम्र 18 और 21 साल कर दी !!! 
पर 14 साल की उम्र में होने वाली प्राकृतिक  हलचल को भला मानवीकृत कानून कैसे रोक पाता ?? , फिर शुरू हुआ , न्यूड मैगजीन का दौर, वीडियो कैसेट का दौर, और जो आज इंटरनेट पर पोर्न साइट के रूप में एक बड़ा व्यापार बन गया !!! 
पहाड़ी क्षेत्रों में धीरे धीरे लोग पढ़ने लिखने लगे , आधुनिकीकरण की पगडंडी पर आगे बढ़ने लगे ..!!!! अब धीरे धीरे युवा करियर को ध्यान में रखते हुए औसतन  30 वर्ष की उम्र में ब्याह रचा रहे हैं !!! और शादी की पहली शर्त ही लड़के की नौकरी, व्यवसाय या सोर्स ऑफ इनकम ही है !!! पर  उनमे से कई ऐसे भी युवा हैं जो सेटल भी हो चुके है , और जिनका मन शादी करने के लिए आतुर है पर लड़की नही मिल रही है !!! कभी जाति बिरादरी में दिक्कत तो , कभी जन्मकुंडली उनकी बाधा बनी हुई है !!! एक  लड़के की उम्र 37 साल हो गयी पर लड़की नही मिल पाई !!!  बेचारे के बाल उड़ गए , पर शादी का सुख न भोग पाया !!! फिर गलत्संगत में पड़ गया !!! ऐसे ही एक लड़की भी 31 साल की हो गयी पर घरवाले रिश्ता न करवा पाए ...वो भी गलत संगत में पड़ गयी !!! 
पड़ना ही था ...वो भी सामान्य इन्शान ही थी......... ब्रह्मचारी नही !!! 
आज तक 14 साल के किशोर और किशोरियों के हार्मोन में कोई जैविक परिवर्तन नही हुए ...!!!  एक सर्वे बताता है कि आज भी 18 साल से कम उम्र के 60% बच्चे आपस मे रिलेशन बना चुके होते हैं !!!  
जिसके लिए  एक्सपर्ट का मत है कि इण्टरमीडिएट से बच्चों को सेक्स शिक्षा दी जाय ...पर जिस बॉयो के टीचर को बच्चों को पेनिस और वजाइना पढ़ाने में शर्म आती हो , अपराधबोध सा फील होता हो , या उन अंगों के चेप्टर को वो गायब ही कर देता हो ??  वो क्या वो टीचर बच्चो को सेक्स विज्ञान में एजुकेट कर पायेगा ???
सादर- Naval Khali

यहाँ पढ़ें 


source:-  https://www.facebook.com/bhartukibvaari/

ये भी पढें


'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();