साइकिल से बद्रीनाथ से कन्याकुमारी की यात्रा ( Journey from Badrinath to Kanyakumari by bicycle)





       पैनखंडा जोशीमठ की नगर पंचायत  बदरीनाथ के बामणी  गाॅव के 26वर्षीय युवा सोमेश पंवार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया मिशन से प्रभावित होकर देश के अंतिम गाॅव माणा से कन्याकुमारी तक करीब 4035कि0मी0 की साइकिल यात्रा अकेले ही करने का बीडा उठाया है। ’’स्वच्छ हिमालय-स्वच्छ भारत’’ एवं युवावों को फिट रहने के लिए इस यात्रा के माध्यम से जागरूक करने के उदेश्य से 40दिनों की इस यात्रा का शुभारंभ माणा गाॅव के मुख्य द्वार से किया गया।
वेदमंत्रोच्चार के साथ इस यात्रा का शुभांरभ करते हुए श्री बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी आचार्य भुवन च्रद उनियाल ने कहा कि बामणी-बदरीनाथ के इस जाबाॅज युवा सोमेश ने यह साहसिक संकल्प लिया है और यह पहला अवसर है जब माणा से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा किसी स्थानीय युवा द्वारा की जा रही है। उन्होने कहा भगवान बदरी विशाल निश्चित ही उनकी इस यात्रा को निर्विघ्न पूरी करेगे और युवा सोमेश देश भर मे हिमालय, श्री बदरीनाथ धाम, गंगा-युमना का संदेश व हिमालय की जडी-बूटियों की जानकारी देने मे सफल होगे।
युवा साइकिल यात्री सोमेश पवांर ने उनकी इस यात्रा की सफलता की कामना करने व यात्रा का शुभांरभ करने के लिए बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी आचार्य उनियाल, पांडुकेश्वर-बामणी गाॅव के ग्रामीणों व शुभचिंतकों का आभार प्रदर्शित किया।
यात्रा को रवाना किए जाने के अवसर पर देश के अंितमं गाॅव माणा के प्रधान पीताबंर मोलफा, नगर पंचायत बदरीनाथ के ईओ सुनील पुरोहित, उप निरीक्षक गगन मैठाणी, विमलेश पंवार, अशुमान भंडारी, रिंतेश सनवाल, मनदीप भंडारी व अमन मेहत्ता सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

ये भी पढें

यहाँ पढ़ें 

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();