ब्रिटेन में महारानी एलिजावेथ द्वितीय के राज्याभिषेक के 70 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्लेटिनम जुबली समारोह | Platinum Jubilee Celebrations in Britain to mark 70 years of the coronation of Queen Elizabeth II.

 



ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पिता के निधन के पश्चात् 6 फरवरी, 1952 को राजसिंहासन पर आसीन हुई थीं तथा ब्रिटेन की महारानी के रूप में उनका राज्याभिषेक Coronation) 2 जून 1953 को हुआ था उनके शासन के 70 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में एक विशेष प्लेटिनम जुबली समारोह समस्त ब्रिटेन के साथ-साथ अन्य राष्ट्रमंडल देशों में भी 2-5 जून, 2022 को मनाया गया. इस उपलक्ष्य में एक विशेष अवकाश 3 जून को ब्रिटेन में घोषित किया गया जिससे 2 जून के पश्चात् लगातार चार दिन का अवकाश कर्मियों को उपलब्ध हो सका. महारानी एलिजावेथ द्वितीय ब्रिटेन की ऐसी पहली महारानी / सम्राट हैं. जिनके शासन की प्लेटिनम जुबली वहीं मनाई गई है. प्लेटिनम जुबली के उपलक्ष्य में विशेष प्रकाश स्तम्भ ( Beacons) अधिकांश राष्ट्रमंडल देशों की राजधानियों में प्रज्ज्वलित किए गए तथा विशेष स्मारक सिक्के महारानी एलिजावेथ व डाक टिकट भी जारी किए गए. अधिकांश अमरीका, चीन, जापान, द्वितीय जर्मनी, नॉर्वे, स्वीडन, संयुक्त अरब अमीरात व इजराइल सहित अनेक देशों के शासन प्रमुखों ने बधाई संदेश भी महारानी को इस अवसर पर प्रेषित किए. प्लेटिनम जुबली के उपलक्ष्य में महारानी का सोने का रथ लंदन की प्रमुख सड़कों पर दिखाई दिया. 20 वर्षों के अंतराल के पश्चात् ब्रिटेन के शाही खानदान का यह स्वर्ण रथ ब्रिटेन की सड़कों पर देखा गया 96 वर्षीय महारानी ने इसमें सवारी नहीं की उनकी 'होलोग्राम इमेज' ही इस रथ में विराजमान की गई.

चार दिन के इस वृहद् आयोजन का समापन 5 जून, 2022 को 'बिग जुबली लंच के साथ हुआ. लंदन में कैनिंग्टन में द ओवल में आयोजित इस शानदार पार्टी में प्रिंस चार्ल्स ने सभी का स्वागत एवं अभिवादन किया. समारोह के समापन पर राजपरिवार की ओर से जारी बयान में सभी की शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद महारानी ने दिया.

राज्याभिषेक की प्लेटिनम जुबली मनाने वाली ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सितम्बर 2015 में अपनी परदादी क्वीन विक्टोरिया को पीछे छोड़ते हुए ब्रिटेन की सर्वाधिक समय तक सम्राज्ञी रहने का रिकॉर्ड स्थापित किया था. थाइलैण्ड के सम्राट् भूमिबोल अदुल्यदेज (King Bhumibol Adulyadej) का 1946 से 2016 के दौरान 70 वर्ष 126 दिन तक सम्राट् रहने का रिकॉर्ड भी उन्होंने अभी 12 जून, 2022 को ही पीछे छोड़ा है. इससे अब फ्रांस के किंग लुइस (XIV) King Louis XIV), के पश्चात् दूसरे सर्वाधिक समय तक रहने वाली सम्राज्ञी वह हो गई हैं. फ्रांस के किंग लुइस XIV 1643 से 1715 के दौरान 72 वर्ष 110 दिन तक सत्तासीन रहे थे. 70 वर्ष तक राजसिंहासन पर रहते हुए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अमरीका के 14 राष्ट्रपतियों ने भेंट की है, जबकि ब्रिटेन में 14 प्रधानमंत्री इस काल में रहे हैं. इन 70 वर्षों में विभिन्न देशों के 100 शासन प्रमुखों की मेजबानी भी उन्होंने की है.



'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();